Xiaomi ने लॉन्च किए Redmi 6 और Redmi 6A बजट स्मार्टफोन्स

No Comments 300 Views

Xiaomi ने लॉन्च किए Redmi 6 और Redmi 6A बजट स्मार्टफोन्स

चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी Xiaomi ने अपना बजट स्मार्टफोन Redmi 6 और Redmi 6A चीन में लॉन्च कर दिया है। चीन में आयोजित एक इवेंट में कंपनी ने इन फ़ोन को लॉन्च किया। कंपनी ने इन दोनों स्मार्टफोन को पिछले साल लॉन्च Redmi 5 और Redmi 5A को मिली सफलता के बाद पेश किया है। दोनों स्मार्टफोन्स की बिक्री चीन में 15 जून से शुरू होगी।

इसे भी पढ़े: Samsung ने लॉन्च किया Galaxy J3 और Galaxy J7 का 2018 एडिशन

उम्मीद है कि Redmi 5 की तरह ही Redmi 6 सीरीज़ को भी भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा।

Redmi 6

फेसलॉक फीचर

Redmi 6 फेसलॉक फीचर के साथ लॉन्च किया गया है जिसे एआई द्वारा संचालित किया जाएगा। इंडस्ट्री के ट्रेंड के हिसाब से फोन का फ्रंट कैमरा फेस अनलॉक फीचर की तरह काम करता है। नया एंट्री-लेवल ऐंड्रॉयड ओरियो आधारित मीयूआई 10 पर चलता है।

डिस्प्ले

इसके साथ ही Redmi 6 में 5.45 इंच एचडी+ (1440 x 720 पिक्सल) डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। यह फोन 3 जीबी/4 जीबी रैम और 32 जीबी/64 जीबी स्टोरेज के साथ दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। जिसको माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया भी जा सकता है।

डुअल कैमरा सेटअप

स्मार्टफोन डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें ज्यादा बेहतर सेल्फी लेने के लिए बेहतर फीचर्स वाला कैमरा दिया गया है। कंपनी ने इसमें 12 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेंसर दिया है। वहीं सेल्फी के लिए इसमें पोर्ट्रेट सेल्फी मोड के साथ 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है।

कीमत

कीमत की बात करें तो 3 जीबी रैम वाले वेरियंट की कीमत करीब 8500 रुपये और 4 जीबी रैम वाले वेरिएंट की कीमत करीब 11500 रुपये है। यह फोन Helio P22 प्रोसेसर के साथ आएगा। इसके अलावा फोन Xiao Ai असिस्टेंट से लैस है।

कनेक्टिविटी फीचर

कनेक्टिविटी फीचर में 4जी एलटीई, ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई, जीपीएस/ ए-जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी शामिल हैं। साथ ही इसकी स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 80.7 प्रतिशत है।

Redmi 6A

डिस्प्ले

Redmi 6A में 5.45 इंच का डिस्प्ले दिया गया है साथ में मिलेगा 18:9 आस्पेक्ट रेशियो। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें आपको Helio A22 का प्रोसेसर दिया गया है जिसके बारे शाओमी का कहना है कि यह प्रोसेसर आपको स्नैपड्रैगन 425 और मीडियाटेक 6739 की तुलना में ज्यादा तेज़ है।

कैमरा

कंपनी ने इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेंसर है, जो एफ 2.2 अपर्चर, पीडीएएफ के साथ आया है। फ्रंट में है 5 मेगापिक्सल का सेंसर, जिसे पोर्ट्रेट मोड सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के काम में लाया जा सकता है। स्मार्टफोन 3000 एमएएच की बैटरी पर काम करता है।

कीमत

यह फोन 2 जीबी और 16 जीबी स्टोरेज में ही आएगा। फोन की कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 6300 रूपये है। डुअल सिम वाला Redmi 6A मीयूआई 10 पर चलता है, जो एंड्रॉयड 8.1 ओरियो आउट ऑफ द बॉक्स पर दिया गया है। हैंडसेट का कुल वज़न 145 ग्राम है।

कनेक्टिविटी फीचर

कनेक्टिविटी के लिहाज़ से इसमें 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ, वाई-फाई, ए-जीपीएस, माइक्रो-यूएसबी है। पर्याप्त सेंसर का तालमेल यूज़र को इसमें मिलेगा।

No Comments

Reader Interactions