IPL 2018: इस बार किसके सिर का ताज बनेगी ‘ऑरेंज कैप’ ?

No Comments 189 Views

IPL 2018: इस बार किसके सिर का ताज बनेगी ‘ऑरेंज कैप’ ?

Who will wins the orange cap this year 2018
किसके सिर का ताज बनेगी ‘ऑरेंज कैप’

ऑरेंज कैप (सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज) वाले खिलाड़ी को 10 लाख रुपये इनामी राशि और ट्रॉफी दी जाती है। आईपीएल 2017 की बात करें तो वह खिताब मुंबई ने पुणे सुपरजाएंट को हराकर जीत लिया था। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने सबसे अधिक 14 मैचों में 641 रन बनाते हुए ऑरेंज कैप का खिताब जीत लिया। दूसरे नंबर पर रहे केकेआर के कप्तान गंभीर जिन्होंने 498 रन बनाए। वही तीसरे नंबर पर रहे सनराइजर्स हैदराबाद के शिखर धवन जिन्होंने 14 मैचों में 479 रन बनाए।

अभी पढ़े: IPL 2018: 15 अप्रैल को RCB की टीम धारण करेगी हरिया रंग

लेकिन इस बार आईपीएल के 11वें सीजन के आगाज से लेकर अंजाम तक क्या होने वाला हैं ये किसी को नहीं पता। और ऑरेंज कैप से लेकर पर्पल कैप तक का लम्बा सफर कौन तय करेगा काफी दिलचस्प रहने वाला हैं। इसी क्रम में आज हम बात करने जा रहे हैं ऐसे चार भारतीय खिलाड़ियों की जो इस आईपीएल 2018 में ऑरेंज कैप के प्रबल दावेदार माने जा सकते हैं।

01. सुरेश रैना

सुरेश रैना ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया। आईपीएल के 10वें संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में रैना ने 51 गेंदों में 68 रनों की पारी खेल यह रिकार्ड अपने नाम किया। इन्होनें कुल 4540 रन बनाकर यह कीर्तिमान अपने नाम किया। अब इस सीजन में देखना होगा कि ये कीर्तिमान ये कायम रखते हैं या कोई और अपने नाम करता हैं।

02. विराट कोहली

पिछले सत्र के आकड़ो की माने तो भले ही सबसे अधिक रनों के मामले में विराट कोहली नंबर 02 पर हैं। मगर वर्तमान की बात की जाए तो इसमें रनों की भूख अफ्रीका दौरे पर देखी जा चुकी हैं। कोहली ने अब तक 149 आईपीएल मैचों की 141 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 37.44 की औसत से 4,418 रन बनाए हैं। विराट कोहली के आंकड़े बताते हैं की वह आगामी दिनों में अपने खेल से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सितारें तो बुलंद करेंगे ही वही ऑरेंज कैप को भी अपने कब्जे में कर सकते हैं।

03. रोहित शर्मा

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा शामिल हैं। 159 मैच खेल चुके रोहित शर्मा 32 अर्धशतक और एक शतक की मदद से 4207 रन बना चुके हैं। मुंबई इंडियंस के इस कप्तान ने 130.89 की स्ट्राइक रेट के साथ 172 छक्के और 354 चौके लगाए हैं। इसके अलावा रोहित शर्मा इस समय विराट कोहली की नामौजूदगी में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी भी संभाल रहे हैं।

04. शिखर धवन

आईपीएल में 127 मैच खेल चुके सनराइज़र्स हैदराबाद के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन सबसे अधिक रनों की दौड़ में 3561 रनों के साथ आंठवे नंबर पर हैं। लेकिन फिर भी हमने इस लिस्ट में उन्हें शामिल किया हैं जिसका खास कारण हैं हालही में चल रही त्रिकोणीय सीरीज। जी हां, कई सीनियर खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में शिखर धवन ने अतिरिक्त जिम्मेदारी उठाते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है।

अब ये देखना काफी मजेदार रहेगा की इस खिलाड़ियों में से कौन इस साल आईपीएल की ऑरेंज कैप पर अपना कब्ज़ा जमा पता हैं?

Tags:  
No Comments

Reader Interactions