कोहली से लेकर रोहित, धोनी तक, जाने इनके पसंदीदा शॉट्स

No Comments 100 Views

कोहली से लेकर रोहित, धोनी तक, जाने इनके पसंदीदा शॉट्स

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी एक से बढ़कर एक अद्भुत शॉट्स लगाने में माहिर हैं। जिसमे महेंद्र सिंह धोनी के साथ रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम बड़े शॉट्स लगाने के लिए जाना जाता हैं। बता दे प्रत्येक खिलाडी के अद्भुत शॉट्स में से एक शॉट उनका सबसे पसंदीदा शॉट होता है। इसी क्रम में आज हम इन खिलाड़ियों के पसंदीदा शॉट्स की बात करने जा रहे हैं। तो चलिए हम आपको क्रमश तीनों भारतीय खिलाड़ियों के पसंदीदा शॉट्स से अवगत कराते हैं।

विराट कोहली (COVER DRIVE)

ये शॉट कोहली के पसंदीदा शॉट्स में से एक है। वैसे तो देखने में ये शॉट काफी आसान लगता हैं मगर इसे खेलना उतना ही मुश्किल हैं। सामान्यतः यह शॉट प्रत्येक खिलाडी खेलता हैं मगर कोहली के बल्ले से जब उनका कवर ड्राइव निकलता हैं तब वह ज्यादातर चौके पर जाकर ही रुकता हैं। कोहली की प्रतिभाओं में से एक सबसे बेहतरीन प्रतिभा ये भी है।

महेंद्र सिंह धोनी (HELICOPTER)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का चर्चित ‘हेलिकॉप्टर शॉट’ ज्यादातर आईपीएल और टी 20 मैचों में देखने को मिलता हैं। वह अपने ट्रेडमार्क ‘हेलीकॉप्टर शॉट’ से स्टेडियम में धमाल मचा देते हैं। धोनी की माने तो हेलीकॉप्टर शॉट ऐसी चीज है जो उन्होने सड़क पर टेनिस गेंद से क्रिकेट खेलने के दौरान सीखी है। यह बेहद मुश्किल है। इसलिए इसे सिखने में काफी मेहनत की जरूरत होती है।

रोहित शर्मा (PULL SHOT)

इन दिनों रोहित शर्मा पुल शॉट के हीरो हैं। विश्वनाथ जहां फ़्लिक शॉट की वजह से जाने जाते हैं, सहवाग आक्रामक बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर हुए और रोहित शर्मा क्रिकेट में पुल शॉट लिए शोहरत बटोर रहे हैं। साल 2014 में कोलकाता के इडेन गार्डन्स मैदान पर श्रीलंका के ख़िलाफ़ ही उन्होंने 264 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी में कई धमाकेदार पुल शॉट्स खेले थे।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: धोनी ने बड़े शॉट्स लगाने के लिए कसी कमर, देखें वीडियो>

इन खिलाड़ियों के इस शॉट से सबसे ज्यादा विरोधी टीम के कप्तान परेशान होते हैं क्योंकि उसे बार बार इनके इस शॉट के लिए अपनी फील्ड बदलनी पड़ती है। ऐसा माना जाता है कि मैच के दौरान भले ही खिलाडी अपना पसंदीदा शॉट खेलता हैं मगर किसी भी खिलाड़ी के लिए यह खेलना बेहद ख़तरों से भरा होता है लेकिन इन तीनो से बेहतर इन शॉट्स को और कोई नहीं खेलता है।

No Comments

Reader Interactions