IPL: सफलतापूर्वक हासिल सबसे बड़े पांच लक्ष्य

No Comments 108 Views

IPL: सफलतापूर्वक हासिल सबसे बड़े पांच लक्ष्य

आईपीएल की खुमारी लोगों के ऊपर धीरे-धीरे छाने लगी है। 7 अप्रैल से शुरू होने जा रही इस फटाफट क्रिकेट लीग के भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में भी लाखों दीवाने हैं। इस बार आईपीएल का ग्यारवां सीजन खेला जाएगा। वैसे तो आईपीएल में हर साल ढेरों रिकॉर्ड बनते हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पांच ऐसे रिकॉर्ड हैं जो आईपीएल की पांच ऐसी टीमों के नाम हैं जिन्होने सफलतापूर्वक सबसे बड़े पांच लक्ष्य का पीछा किया हैं। आइए जानें कौन से हैं वे पांच रिकॉर्ड।

01. राजस्थान रॉयल्स

साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने डेक्कन चार्जेर्स के खिलाफ बनाया था। राजस्थान ने 217 रन के टारगेट का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए बनाया था। राजस्थान ने वह मैच 3 विकेट से जीता था। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ग्रीम स्मिथ 71 (45), युसूफ पठान 61 (28), मोहम्मद कैफ 34 (16), शेन वार्न 22 (9) मुख्य भूमिका में जीत के हीरो रहे।

02 दिल्ली डेरडेविल्स

इस रिकॉर्ड में आईपीएल-10 के 42वें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स का सामना अपने घरेलू मैदान पर गुजरात लायंस से हुआ था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी गुजरात ने 7 विकेट खोकर 208 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए दिल्ली ने 3 विकेट खोकर 214 रन बना लिए। इसमें संजू सैमसन (61) और ऋषभ पंत (97) ने 143 रन की साझेदारी कर दिल्ली को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। पंत ने शानदार पारी खेलते हुए 9 छक्के और 6 चौके लगाए।

03 किंग्स XI पंजाब

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के 39वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स को छह विकेट से मात दी। सनराइजर्स से मिले 206 रनों के चुनौती भरे लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग्स इलेवन ने चार विकेट खोकर 18.4 ओवरों में 211 रन बनाए थे। इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने में सबसे बड़ा योगदान रिद्धिमान साहा (54) और मनन वोहरा (47) के साथ धुरंधर जोड़ी मैक्सवेल और डेविड मिलर (नाबाद 24) का था।

04 चेन्नई सुपर किंग्स

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पांचवें संस्करण के 13वें लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पांच विकेट से हराया था। टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स ने 20 ओवरों में आठ विकेट पर 205 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी दो बार की चैम्पियन सुपर किंग्स ने अंतिम गेंद पर लगाए गए चौके की मदद से पांच विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। इसमें फॉफ ड्यू प्लेसिस ने 71 रन, सुरेश रैना 21 रन, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 41, ब्राबो 25 और मोर्कल 28 रनों के तौर पर मुख्य भूमिका निभाई।

05 किंग्स XI पंजाब

इस सूची में पंजाब का रिकॉर्ड दो बार अंकित हैं। क्योकि पंजाब ने इतिहास को दोहराया हैं। दरअसल आईपीएल 7 में पंजाब किंग्स इलेवन ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराकर जीत के साथ अपना अभियान शुरू किया था। अबु धाबी में टूर्नामेंट के तीसरे मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 205 रन बनाए। विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स इलेवन ने 18.5 ओवर में 4 विकेट खोकर 206 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। ग्लेन मैक्सवेल 43 गेंदों में 95 रन बनाकर आउट हुए। जिसके बाद डेविड मिलर ने नाबाद 54 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: RR के कप्तान ‘स्टीव स्मिथ’ पर संकट, रहाणे बन सकते हीरो

इस तरह ये पांच ऐसे रिकॉर्ड हैं जो आईपीएल की इन पांच टीमों के नाम हैं जिन्होने सफलतापूर्वक सबसे बड़े पांच लक्ष्य का पीछा किया हैं। अब ये देखना काफी दिलचस्प होने वाला हैं की इन रेकॉर्डस को आईपीएल के 11 वें संस्करण में तोड़ने की क्षमता कौनसी टीम दिखाने वाली हैं ? आपको ये खबर कैसी लगी हमें जरूर बताये।

Tags:  
No Comments

Reader Interactions