IPL : आईपीएल के इतिहास में इन खिलाड़ियों नाम हैं सबसे तेज शतक

No Comments 178 Views

IPL : आईपीएल के इतिहास में इन खिलाड़ियों नाम हैं सबसे तेज शतक

Fastest Centuries in the History of IPL
सबसे तेज शतक

IPL टूर्नामेंट, जो क्रिकेट के सबसे तेज टी-20 फार्मेट में शामिल किया गया हैं। इस खेल में ऐसे कई रिकॉर्ड बनते हैं जिन्हे तोड़ने में कभी सालों तो कभी कुछ घंटे भी काफी होते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको ऐसे तीन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने IPL में अबतक सबसे तेज शतक बनाए है। बता दे इस लिस्ट में क्रिस गेल टॉप पर हैं। दरअसल क्रिस गेल ने साल 2013 में पुणे वारियर्स के खिलाफ मात्र 30 गेंदों में ही शतक जड़ा था। इस खेल में गेल ने गेंदबाजों की जमकर बखिया उधेड़ी थी।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: RCB टीम के खिलाडिय़ों के लिए प्रेरणादायी हैं विराट कोहली – सरफराज खान

ऐसे हुई थी चौंको-छक्कों की बारिश

जब पुणे वारियर्स के विरुद्ध गेल दमदार प्रदर्शन कर रहे थे उस समय आईपीएल का रोमांच अपने पूरे शबाब पर था। चौंको-छक्कों की बारिश करने वाले गेल यहां हीरो बन गए। इस लिस्ट में दूसरे नंबर की बात की जाए तो युसुफ पठान ने साल 2010 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ यही कारनामा 37 गेंदों में कर दिखाया था। इस आक्रामक खिलाड़ी को खेल के सबसे छोटे प्रारूप में तेज पारी खेलने और लंबे छक्के मारने के लिए याद किया जाता है।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: मुंबई इंडियंस टीम को लगा झटका, पीठ में समस्या के कारण गेंदबाजों में हुआ फेर बदल

युसूफ के साथ मिलर भी शामिल

मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पहले खेलते हुए 212 रन बनाए थे। राजस्थान को जीत के लिए 213 रनों की जरूरत थी। हालांकि राजस्थान की शुरुआत बेहद खराब रही लेकिन युसुफ पठान ने मैदान में आते ही ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी। युसूफ लगातार चौके-छक्कों की बारिश करने लगे और सबसे तेज शतक की सूची में अपना नाम दर्ज कराया।

तीसरे नंबर पर अपना रिकॉर्ड लिए दक्षिण अफ्रीका के धांसू बल्लेबाज डेविड मिलर ने साल 2013 में बेंगलुरू के खिलाफ केवल 38 गेंदों पर शतक बनाकर आईपीएल में सबसे तेज सैकड़े का रिकॉर्ड बनाया था। वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में दो अवसरों पर 40 से कम गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया।

Tags:  
No Comments

Reader Interactions