क्रिकेट

तीसरा टेस्ट: भारत की ऐतिहासिक जीत, 137 रनों से दी कंगारुओं को मात

No Comments

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न में तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 137 रन से जीत दर्ज करके ना सिर्फ चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली, बल्कि आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान की। उसके अब 116 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड (108 अंक) से आठ अंक आगे है। भारत और इंग्लैंड के बाद न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका (106 अंक) चौथे स्थान पर खिसक गया है।

यह भी पढ़े: PKL 6: बंगाल वॉरियर्स को 41-25 से मात देकर प्लेऑफ में पहुंचा यूपी योद्धा, पटना बाहर

भारत ने श्रृंखला में हासिल की 2-1 से बढ़त

कप्तान कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट में 137 रन से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस जीत के साथ चार मैचों वाली सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 की शानदार बढ़त हासिल कर ली है। पहली पारी में 443/7 रन बनाने के बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रन पर ढेर कर दिया था।

यह भी पढ़े: PBL 4: नॉर्थ इस्टर्न वॉरियर्स ने मुंबई रॉकेट्स को 4-1 से हराया

टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में 150वीं जीत

पहली पारी में 292 रन की बड़ी बढ़त हासिल करने के बाद अपनी दूसरी पारी 106/8 रन पर घोषित कर मेजबान टीम को जीत के लिए 399 रन का लक्ष्य दिया था जिसे वो हासिल नहीं कर पाई और 261 रन पर ढेर हो गई। यह जीत टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में 150वीं जीत है।

इस जीत के साथ ही विराट कोहली कपिल देव, सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली के बाद चौथे भारतीय कप्तान बन गए हैं जो कंगारुओं के खिलाफ कम से कम सीरीज में बराबरी करके स्वदेश लौटेंगे। पहली पारी में 33 रन देकर 6 विकेट लेने वाले बुमराह ने दूसरी पारी में 3 विकेट सहित मैच में 86 रन देकर कुल 9 विकेट लिए। उन्हें इस यादगार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मेलबर्न टेस्ट: मयंक-पुजारा का अर्धशतक, टीम इंडिया मजबूत

No Comments

मयंक अग्रवाल (76), चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 68) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 47) के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 89 ओवरों में 2 विकेट खोकर 215 रन बना लिए हैं। मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऐसे में तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन पदार्पण करने वाले सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के नाम रहा।

यह भी पढ़े: PKL 6: बंगाल वॉरियर्स ने तेलुगु टाइटंस को 39-34 से दी करारी शिकस्त

मंयक अग्रवाल ने लगाया शानदार अर्धशतक

दाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज मंयक अग्रवाल ने बुधवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर शानदार अर्धशतक लगाया। इसी के साथ मयंक डेब्यू पर ऑस्ट्रेलिया में फिफ्टी लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। उन्होंने आउट होने से पहले 76 रन बनाए। बतौर ओपनर उतरे मंयक ने 161 गेंदों पर आठ चौके व एक छक्का जमाया।

यह भी पढ़े: PBL 4: हैदराबाद हंटर्स ने चेन्नई स्मैशर्स को 5-0 से रौंदा

पुजारा-कोहली ने की 92 रनों साझेदारी

हालांकि, मंयक के साथ ओपनिंग करने उतरे हनुमा विहारी 66 गेंदों में महज 8 रनों की पारी ही खेल सके। विहारी का विकेट 40 के कुल स्कोर पर गिरा। लेकिन, इसके बाद मंयक ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को भी कमिंस ने तोड़ा। तेज गेंदबाज ने मयंक को विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों कैच कराया।

यह भी पढ़े: PKL 6: हरियाणा ने थलाइवाज को 40-40 से बराबरी पर रोका

पेट कमिंस ने लिए 2 विकेट

मयंक के जाने के बाद पुजारा को कोहली का साथ मिला। दोनों ने अब तक तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी कर ली है। पुजारा ने अपनी पारी में अभी तक 200 गेंदें खेलीं हैं और 6 चौके मारे हैं। अपने अर्धशतक से तीन रन दूर कप्तान ने भी 6 चौके मारे हैं और 107 गेंदों का सामना किया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए सिर्फ कमिंस ही 2 विकेट ले पाए हैं।

बता दे, इससे पहले भारत ने एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट 31 रन से और ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में हुआ दूसरा टेस्ट 146 रन से जीता था।

दूसरा टी-20: बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को 36 रन से मात देकर सीरीज में 1-1 से की बराबरी

No Comments

बांग्लादेश ने ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के शानदार प्रदर्शन की बदौलत गुरुवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी20 मैच में वेस्टइंडीज को 36 रन से हराया। इसके साथ ही तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। बता दें कि पहला टी-20 वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीता था। अब तीसरा व अंतिम मैच शनिवार को खेला जाएगा।

अभी पढ़े: PKL 6: दबंग दिल्ली और जयपुर पिंक पैंथर्स का मैच 37-37 से टाई

टी20 में दूसरी बार बनाए 200 से अधिक रन

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 211 रन बनाए। टीम ने टी20 में दूसरी बार 200 रन से अधिक का स्कोर खड़ा किया। इससे पहले, बांग्लादेश का सबसे बड़ा स्कोर 5 विकेट पर 215 रन श्रीलंका के खिलाफ है। लिटन दास ने 60 (34 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्के), महमूदुल्लाह ने 43* और शाकिब ने 42* रन बनाए।

अभी पढ़े: PKL 6: गुजरात फॉर्च्यून जायंट्स ने जयपुर पिंक पैंथर्स को 33-31 से दी मात

175 रन बनाकर सिमट गई विंडीज की टीम

जवाब में विंडीज की टीम 19.2 ओवर में 175 रन बनाकर सिमट गई। वेस्टइंडीज की तरफ से रोवमेन पावेल ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए। रोवमन पॉवेल ने अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा शाई होप 36 और कीमों पॉल ने 29 रन बनाए। इस मुकाबले में शाकिब अल हसन ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों बेहतरीन प्रदर्शन किया। बाएं हाथ के स्पिनर शाकिब ने 20 रन देकर पांच विकेट झटके।

अभी पढ़े: PKL 6: पटना पाइरेट्स ने बेंगलुरु बुल्स को 40-40 से बराबरी पर रोका

टी20 में शाकिब ने पहली बार लिए 5 विकेट

उन्होंने पहली बार टी20 में पांच विकेट लिए। साथ ही बल्लेबाजी में शाकिब ने 26 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 42 रन बनाए। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। वेस्टइंडीज की तरफ से शेलडन कोटरेल ने 2 और ओशाने थोमास और फैबियेन एलेन ने 1-1 विकेट लिए।

बांग्लादेश की तरफ से तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने 2, जबकि अबू हैदर, मेहदी हसन मिराज और महमूदुल्लाह ने 1-1 विकेट झटके।

दूसरा टेस्ट: भारत को 146 रनों से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज 1-1 से की बराबर

No Comments

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने यहां पर्थ स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें व आखरी दिन भारत को 146 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली हैं। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 287 रनों के लक्ष्य के सामने भारत ने चौथे दिन का अंत होने तक अपने पांच विकेट महज 112 रनों पर ही गंवा दिए थे। भारत को मैच के पांचवें और आखिरी दिन जीत के लिए 175 रन और बनाने थे जबकि ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए पांच विकेट की दरकार है।

अभी पढ़े: Hockey World Cup 2018: नीदरलैंड को 3-2 से हराकर बेल्जियम ने जीता खिताब

140 रनों पर आउट पर हो गई भारतीय टीम

ऐसे में भारत ने मैच के आखिरी दिन 28 रनों पर अपने 5 विकेट खो दिए। इस तरह मंगलवार को पहले सेशन में टीम 140 रनों पर आउट पर हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम से उम्मीद थी कि वह दो दिन रहते इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगी, लेकिन उसकी सलामी जोड़ी के साथ निचले क्रम के बल्लेबाज एक बार फिर विफल रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए।

अभी पढ़े: ISL 5: मुंबई सिटी ने केरला ब्लास्टर्स को 6-1 से दी मात

लायन-स्टार्क ने लिए 3-3 विकेट

मिशेल स्टार्क को भी तीन कामयाबियां हासिल हुईं। मिशेल स्टार्क ने पारी की चौथी गेंद पर ही लोकेश राहुल (0) को बोल्ड कर दिया। एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शतक जमाने वाले चेतेश्वर पुजारा (4) 13 के कुल स्कोर पर जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों धरे गए। भारतीय कप्तान विराट कोहली पर एक बार फिर टीम को बचाने की जिम्मेदारी आन पड़ी थी, लेकिन नाथन लॉयन की गेंद पर वह 17 के निजी स्कोर पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए।

अभी पढ़े: PKL 6: यूपी-गुजरात की शानदार जीत, पटना-जयपुर को हराया

भारतीय निचलाक्रम रहा असफल

यह मेजबान टीम के लिए बड़ा विकेट था। यहां से उसके आत्मविश्वास में बेहद इजाफा हुआ। दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय विकेट पर थे, लेकिन लियोन ने उन्हें खूबसूरती से बोल्ड कर भारत का स्कोर 55 रनों पर चार विकेट कर दिया। अब क्रीज पर उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी थे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़ लिए थे।

हेजलवुड ने रहाणे को 30 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत की मैच जीतने की उम्मीद लगभग समाप्त कर दीं। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पांचवे दिन के छठे ओवर में ही हनुमा विहारी (28) और ऋषभ पंत (30) की साझेदारी को तोड़ा। और इसके बाद भारतीय निचलेक्रम को समेटने में उसने बहुत ज्यादा वक्त नहीं लिया। भारतीय निचलाक्रम एक बार फिर टिकने में असफल रहा और ऑस्ट्रेलिया ने बहुत आसानी से मैच अपने नाम किया।

दूसरा टेस्ट: कोहली-रहाणे का अर्धशतक, भारत की शानदार वापसी

No Comments

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यहां पर्थ स्टेडियम में शनिवार को चार मैच की सीरीज के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है। कोहली-रहाणे के अर्धशतक के दम पर भारत के स्टंप्स के समय पहली पारी में 69 ओवर में 172/3 रन हो गए। मुरली विजय (0), लोकेश राहुल (2) व चेतेश्वर पुजारा (24) पैवेलियन लौट गए।

अभी पढ़े: PKL 6: बंगाल वॉरियर्स ने तमिल थलाइवाज को 28-21 से दी करारी शिकस्त

कोहली-रहाणे का अर्धशतक

कप्तान विराट कोहली (82) व अजिंक्य रहाणे (51) क्रीज पर हैं। भारत अब 154 रन पीछे है। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने आज सुबह अपनी पहली पारी 277/6 रन से आगे बढ़ाई और टीम 108.3 ओवर में 326 रन पर सिमट गई। मार्कस हैरिस (70), टिम हैड (58) और आरोन फिंच (50) ने अर्धशतक जमाए।

अभी पढ़े: INDvsAUS 2nd Test: आस्ट्रेलिया ने पहले दिन 6 विकेट गंवाकर बनाए 277 रन

ईशांत शर्मा ने लिए 4 विकेट

वही, शॉन मार्श ने 45, विकेटकीपर कप्तान टिम पेन ने 38 और पेट कमिंस ने 19 रन का योगदान दिया। ईशांत शर्मा ने 4 और तीन गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव व हनुमा विहार ने 2-2 विकेट लिए।

ODI: वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराकर बांग्लादेश ने 2-1 से जीती सीरीज

No Comments

बांग्लादेश ने शुक्रवार को यहां तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली। हुआ कुछ यूं की टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 9 विकेट पर 198 रन ही बना सकी। जवाव में वेस्टइंडीज से मिले 199 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने तमीम इकबाल (नाबाद 81) और सौम्य सरकार (80) के अर्धशतकों से 38.3 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

इसे भी पढ़े: दूसरा टेस्ट: कोहली-रहाणे का अर्धशतक, भारत की शानदार वापसी

तमीम इकबाल-सौम्य सरकार के अर्धशतक

तमीम ने 104 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाए। उनके अलावा सरकार ने 81 गेंदों की पारी में पांच चौके और पांच छक्के जड़े। वही, लिटन दास ने 23 और मुश्फिकुर रहीम ने नाबाद 16 रन बनाए। जबकि, वेस्टइंडीज के लिए कीमो पॉल ने 38 रन देकर 2 खिलाड़ियों को आउट किया।

इसे भी पढ़े: PKL 6: बंगाल वॉरियर्स ने तमिल थलाइवाज को 28-21 से दी करारी शिकस्त

मेहदी मिराज ने चटकाए 4 विकेट

इससे पहले, वेस्टइंडीज टीम की ओर से लगातार दूसरा शतक लगाने वाले शाई होप (108) ने 131 गेंदों की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। उनके अलावा मार्लोन सैमुअल्स ने 19 और कीमो पॉल ने 12 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश की ओर से मेहदी मिराज (29/4) के अलावा शाकिब अल हसन और कप्तान मशर्रफे मुर्तजा ने दो-दो और मोहम्मद सैफुद्यीन ने एक विकेट चटकाए।