IPL 2018: विराट कोहली बने सबसे महंगे कप्तान, तो गौतम का स्थान रहा काफी गंभीर

Team Patirap on Mar 30, 2018 No Comments 137 Views

IPL 2018: विराट कोहली बने सबसे महंगे कप्तान, तो गौतम का स्थान रहा काफी गंभीर

सात अप्रैल से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) शुरू हो रही है। यह आईपीएल का 11 सीजन है, जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के विराट कोहली सबसे महंगे कप्तान बने हैं। वही दूसरी तरफ दिल्ली डेयरडेविल्स के नए कप्तान गौतम गंभीर इस बार आईपीएल के सबसे सस्ते कप्तान के रूप में नज़र आए हैं। जबकि दो साल बाद टूर्नामेंट में वापसी चेन्नई सुपर किंग्स टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दूसरे नंबर पर जगह बनाने में कामयाब रहे।

अभी पढ़े: IPL 2018: शिखर धवन नहीं, इस विदेशी खिलाडी को बनाया गया SRH का कप्तान

तो चलिए अब विस्तार से जानते हैं की इंडियन प्रीमियर लीग के इस सत्र में फ्रेचाइजियों ने अपने कप्तानों को कितने में खरीदा है।

विराट कोहली: 17 करोड़ रुपये (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आईपीएल के 11वें संस्करण के लिए सबसे ज्यादा राशि में रिटेन हुए हैं। विराट को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 17 करोड़ रुपये में टीम में बरकरार रखा है। उनके साथ दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों में शुमार एबी डिविलियर्स को भी आरसीबी ने रिटेन किया है। सबसे खास बात यह है कि विराट की रिटेन फीस 17 करोड़ रुपये है जो सबसे ज्यादा है।

महेंद्र सिंह धोनी: 15 करोड़ रुपये (चेन्नई सुपर किंग्स)

विराट कोहली के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर शामिल हैं, जिन्हें उनकी टीम ने 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। इस तरफ स्पॉट फिक्सिंग के कारण दो साल का प्रतिबंध झेलकर वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है। इनमें धोनी के अलावा सुरेश रैना (11 करोड़) और रविंद्र जडेजा (7 करोड़) शामिल हैं।

रोहित शर्मा: 15 करोड़ रुपये (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के लिए अपने कप्तान रोहित शर्मा को टीम में बनाए रखा है। उन्हें मुंबई फ्रेंचाइजी ने रिटेंशन की राशि के तौर पर 15 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। जबकि दो और रिटेन किए खिलाड़ियों हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह को क्रमश: 11 और 7 करोड़ रुपये मिलेंगे।

रविचंद्रन अश्विन: 7.6 करोड़ रुपये (किंग्स इलेवन पंजाब)

किंग्स इलेवन पंजाब ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को आईपीएल-2018 के लिए नए कप्तान के तौर पर नियुक्त किया है। पंजाब ने अश्विन को 7.6 करोड़ रुपये की कीमत में अपने साथ जोड़ा है। वह पहले चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते थे, लेकिन चेन्नई ने उन्हें रिटेन नहीं किया था।

दिनेश कार्तिक: 7.4 करोड़ रुपये (कोलकाता नाइट राइडर्स)

आईपीएल 2018 में दिनेश कार्तिक कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान होंगे। केकेआर ने उन्हें 7.4 करोड़ रुपए में खरीदा है। बता दें कि साल 2017 में गौतम गंभीर केकेआर के कप्तान थे। इस बार गौतम गंभीर केकेआर में नहीं हैं, उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा है।

अजिंक्य रहाणे: 4 करोड़ रुपये (राजस्थान रॉयल्स)

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अजिंक्य रहाणे को आरटीएम का प्रयोग करके रिटेन किया। इसके लिए उन्हें 4 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े। रहाणे ने आईपीएल में अब तक 111 मैच खेले है जिसमे इस दाहिने हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज ने 33.59 के औसत से 3057 रन बनायें है और साथ ही 25 अर्धशतक भी लगायें है।

केन विलियमसन: 3 करोड़ रुपये (सनराइजर्स हैदराबाद)

डेविड वॉर्नर पर आईपीएल में खेलने पर लगे बैन के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने सीजन-11 के लिए टीम की कमान केन विलिमयसन को सौंप दी है। सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 3 करोड़ रुपए में खरीदा है। बता दे साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में सनराइजर्स हैदराबाद कप्तान डेविड वॉर्नर संलिप्त पाए गए, जिसके बाद वह आईपीएल से बाहर हो गए।

गौतम गंभीर: 2.8 करोड़ रुपये (दिल्ली डेयरडेविल्स)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने गौतम गंभीर को रिटेन करने से मना कर दिया था। जिसके बाद DD की टीम ने गंभीर को सिर्फ 2.8 करोड़ रुपये में खरीदा। इस तरह गंभीर को नीलामी से कोई खास फायदा नहीं हुआ और वह इस सीजन के सबसे सस्ते कप्तान बने।

अब देखने वाली बात यह हैं की इन सभी कप्तानों में कौन इस आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर दर्शको में हीरो बनता हैं ?

Tags:  
No Comments

Reader Interactions