World Environment Day: बॉलीवुड सितारों ने यूं दिया ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ का सुझाव

Team Patirap on Jun 5, 2018 No Comments 126 Views

World Environment Day: बॉलीवुड सितारों ने यूं दिया ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ का सुझाव

पूरी दुनिया में आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का मकसद है दुनिया वालों को पर्यावरण के लिए सुरक्षा और संरक्षण के प्रति जागरूक करना। हर साल इस दिन के लिए एक खास थीम होती है। इस साल की थीम है प्लास्टिक प्रदूषण से धरती को दूर रखना। ऐसे में हमारे देश को प्लास्टिक से आज़ाद करने की इस मुहिम से कई बॉलीवुड स्टार्स भी जुड़े हैं।

अभी पढ़े: भाईजान का बड़ा ऐलान, बॉबी को बनाएंगे बॉलीवुड का ग्रीक गॉड

पॉल्यूशन से बचने की अनुरोध

इस साल के विश्व पर्यावरण दिवस का थीम ‘बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन’ है। ऐसे बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन ने वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे के मौके पर जुहू बीच को साफ करने का जिम्मा उठाया है। दरअसल वरुण धवन ने जुहू के लोगों के स्वयंसेवी संगठन 69 का साथ देने का फैसला किया है। वहीं, कंगना रनोट ने चेहरे पर पॉलिथीन पहनकर फैन्स से पॉल्यूशन से बचने की अनुरोध किया है।

अभी पढ़े: बिग बॉस कंटेस्टेंट अरमान कोहली के खिलाफ गर्लफ्रेंड से मारपीट का केस दर्ज

प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल करें बंद

पॉलिथीन पहनकर कंगना कह रही हैं कि सिर्फ 10 सेकेंड्स तक अपने मुंह को प्लास्टिक बैग से ढक कर देखिये, आपको पता चल जाएगा कि इससे सांस लेने में कितनी तकलीफ होती है। अगर हम ऐसे ही प्लास्टिक का इस्तेमाल करते रहे तो आने वाले 30 सालों में समुद्र में आपको मछलियों से ज्यादा प्लास्टिक बैग दिखेंगे। कंगना ने इसके बाद लोगों से गुहार भी लगाई कि वो प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल करना बंद करें।

कंगना के अलावा दिया मिर्ज़ा, डायना पेंटी, जॉन अब्राहम, आलिया भट्ट, अर्जुन कपूर और प्रीति जिंटा जैसे कई स्टार्स जुड़े हुए हैं और ये सभी लगातार सोशल मीडिया का सहारा लेते हुए लोगों को पर्यावरण को प्लास्टिक रहित करने की सलाह दे रहे हैं। अभिनेत्री डायना पेंटी का कहना हैं की वह अपने साथ एनवायरनमेंट-फ्री या रीसायकल होने वाली वाटर-बोटल रखती हैं।

बता दे इस दिन को दुनियाभर में मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने साल 1972 में की थी लेकिन पहला विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 1974 को मनाया गया था और इस बार 45वां विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है।

No Comments

Reader Interactions