IPL 2018: वार्नर-स्मिथ के हटने से आईपीएल की डोर भारतीय कप्तानों के हाथ ?

No Comments 107 Views

IPL 2018: वार्नर-स्मिथ के हटने से आईपीएल की डोर भारतीय कप्तानों के हाथ ?

ऑस्‍ट्रेलियाई खि‍लाड़ियों द्वारा की गई बॉल टैम्‍परिंग पर इनदिनों काफी कुछ आश्‍चर्यजनक खबरें देखने को मिल रही हैं। फिलहाल अब इस पर आईसीसी और बीसीसीआई को फैसाला लेना है कि‍ ऐसे खिलाड़ि‍यों को प्रतिबंधित किया जाए या नहीं। हालांकि, इस बात को ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइजी ने बताया कि स्मिथ ने खुद राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया।

इसे भी पढ़े: IPL: सफलतापूर्वक हासिल सबसे बड़े पांच लक्ष्य

भारतीय कप्तानों के हाथों में हो सकती हैं कमान

इस फैसले के बाद अब राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी का भार अजिंक्य रहाणे के कंधो पर टिका हैं। मगर उससे ज्यादा दिलचस्प बात यह हैं की अगर इस मामले के चलते आईपीएल के 11 वें संस्करण की टॉप टीमों में शुमार सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर को इस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा तो इस बार आईपीएल में सभी फ्रेंचाइजी की कमान भारतीय कप्तानों के हाथों में होगी।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: RR के कप्तान ‘स्टीव स्मिथ’ पर संकट, रहाणे बन सकते हीरो

RR की कप्तानी अजिंक्य रहाणे के पास

जिस तरह आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स की कमान पहले स्मिथ के पास थी। लेकिन इस बॉल टैम्‍परिंग मामले के बाद अजिंक्य रहाणे के हाथों में आ गई उसी तरह अगर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर कप्तानी से हटते या हटाए जाते हैं तो दूसरी तरफ टीम में शामिल अनुभवी ओपनर शिखर धवन कप्तानी के प्रबल दावेदार साबित हो सकते है।


फिलहाल ऐसी किसी बात की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई हैं। लेकिन यह तो तय हो चूका हैं की दो साल के बैन के बाद इस सीजन आईपीएल में वापसी कर रही इस फ्रेंचाइजी टीम की कमान भारतीय टेस्ट के वाइस कैप्टन अजिंक्य रहाणे संभालेंगे। इसके अलावा बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के कैप्टन पद से स्वयं हटे स्टीवन स्मिथ से राजस्थानी रॉयल्स की कप्तानी छूट चुकी है।

आईपीएल में अब तक फ्रेंचाइजी के कप्तानों की बात की जाए तो इस प्रकार हैं-

विराट कोहली (आरसीबी), एमएस धोनी (सीएसके), गौतम गंभीर (दिल्ली डेयरडेविल्स), रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस), रविचंद्रन अश्विन (किंग्स XI पंजाब), दिनेश कार्तिक (केकेआर), अजिंक्य रहाणे (राजस्थान रॉयल्स), डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद)

Tags:  
No Comments

Reader Interactions