तीसरा टेस्ट: भारत की ऐतिहासिक जीत, 137 रनों से दी कंगारुओं को मात

No Comments 68 Views

तीसरा टेस्ट: भारत की ऐतिहासिक जीत, 137 रनों से दी कंगारुओं को मात

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न में तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 137 रन से जीत दर्ज करके ना सिर्फ चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली, बल्कि आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान की। उसके अब 116 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड (108 अंक) से आठ अंक आगे है। भारत और इंग्लैंड के बाद न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका (106 अंक) चौथे स्थान पर खिसक गया है।

यह भी पढ़े: PKL 6: बंगाल वॉरियर्स को 41-25 से मात देकर प्लेऑफ में पहुंचा यूपी योद्धा, पटना बाहर

भारत ने श्रृंखला में हासिल की 2-1 से बढ़त

कप्तान कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्ट में 137 रन से मात देकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। इस जीत के साथ चार मैचों वाली सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 की शानदार बढ़त हासिल कर ली है। पहली पारी में 443/7 रन बनाने के बाद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रन पर ढेर कर दिया था।

यह भी पढ़े: PBL 4: नॉर्थ इस्टर्न वॉरियर्स ने मुंबई रॉकेट्स को 4-1 से हराया

टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में 150वीं जीत

पहली पारी में 292 रन की बड़ी बढ़त हासिल करने के बाद अपनी दूसरी पारी 106/8 रन पर घोषित कर मेजबान टीम को जीत के लिए 399 रन का लक्ष्य दिया था जिसे वो हासिल नहीं कर पाई और 261 रन पर ढेर हो गई। यह जीत टीम इंडिया की टेस्ट क्रिकेट में 150वीं जीत है।

इस जीत के साथ ही विराट कोहली कपिल देव, सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली के बाद चौथे भारतीय कप्तान बन गए हैं जो कंगारुओं के खिलाफ कम से कम सीरीज में बराबरी करके स्वदेश लौटेंगे। पहली पारी में 33 रन देकर 6 विकेट लेने वाले बुमराह ने दूसरी पारी में 3 विकेट सहित मैच में 86 रन देकर कुल 9 विकेट लिए। उन्हें इस यादगार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

No Comments

Reader Interactions